जैसा कि आप जानते हैं, स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद छात्रों के लिए सबसे आम विकल्पों में से एक MBA है। यह लचीला कार्यक्रम किसी भी तरह की शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले छात्रों के लिए उपलब्ध है। MBA कार्यक्रम व्यवसाय प्रबंधन और संचालन विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है। MBA कार्यक्रमों के बारे में अच्छी बात यह है कि वे छात्रों को विभिन्न उद्योगों में नेतृत्व की स्थिति के लिए आवश्यक योग्यता, जानकारी और कौशल प्रदान करने के लिए हैं।

आप MBA डिग्री में संगठनात्मक व्यवहार, वित्त, संचालन प्रबंधन, मानव संसाधन, उद्यमिता और नेतृत्व जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इन विशेषज्ञताओं द्वारा कॉर्पोरेट जगत के भीतर विभिन्न कैरियर मार्गों को पूरा किया जाता है।

सभी बातों पर विचार करने के बाद, मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल करने से आप कई तरह के व्यावसायिक डोमेन में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार हो जाते हैं।

दिल्ली एनसीआर के MBA स्कूल

एनआईआरएफ रैंकिंग में दिल्ली में MBA कॉलेजों के रूप में कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों को सूचीबद्ध किया गया है, जिनमें आईआईटी दिल्ली, एमडीआई गुड़गांव, एफएमएस दिल्ली, आईएमआई नई दिल्ली और अन्य शामिल हैं। सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का चयन करने में उम्मीदवारों की सहायता करने के लिए, एनआईआरएफ सभी MBA कार्यक्रमों को कई मानदंडों के अनुसार रेट करता है, जिसमें छात्र स्नातक दर, संकाय विशेषज्ञता, प्लेसमेंट डेटा आदि शामिल हैं।

निम्न तालिका दिल्ली MBA कॉलेजों की एनआईआरएफ रैंकिंग प्रदर्शित करती है:-

NIRF रैंककॉलेज
4Department of Management Studies – IIT Delhi
11Faculty of Management Studies (FMS)
13Management Development Institute (MDI)
27IIFT
30International Management Institute (IMI)
38Institute of Management Technology (IMT)
56Birla Institute of Management Technology (BIMTECH)
60FORE School of Management (FSM)
62Great Lakes Institute of Management (GLIM)
101Lal Bahadur Shastri Institute of Management (LBSIM)

दिल्ली (एनसीआर) में शीर्ष 5 एमबीए कॉलेज


IMT गाजियाबाद


1980 में स्थापित, IMT गाजियाबाद भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित निजी बी-स्कूलों में से एक है। इसने लगातार देश के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में से एक के रूप में अपना स्थान बनाए रखा है, अक्सर निजी स्कूलों में शीर्ष 10 में और कुल मिलाकर शीर्ष 20 में स्थान पाया है। NIRF 2023 रैंकिंग में IMT गाजियाबाद को 38वाँ स्थान मिला।

IMT के गाजियाबाद परिसर के अलावा हैदराबाद और नागपुर में भी परिसर हैं। IMT में अपनी प्रबंधन शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए लचीलापन पाने के लिए, आवेदक सभी परिसरों के लिए एक ही आवेदन पत्र का उपयोग कर सकते हैं।

कुल सीट: 360
प्रवेश परीक्षा: CAT, XAT, GMAT
शुल्क: INR 21,53,000
उच्चतम पैकेज: INR 65.6 LPA (2023)

FMS नई दिल्ली


FMS दिल्ली भारत के सबसे पुराने और सबसे मान्यता प्राप्त बी-स्कूलों में से एक है। 1954 में स्थापित, FMS दिल्ली में पूर्व छात्रों, जानकार शिक्षकों, किफायती ट्यूशन और निवेश पर अच्छे रिटर्न का एक नेटवर्क है। FMS दिल्ली द्वारा पेश किया जाने वाला प्रमुख पाठ्यक्रम MBA है। कार्यक्रम में प्रवेश के लिए CAT परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार की आवश्यकता होती है। FMS दिल्ली डॉक्टरेट और कार्यकारी MBA कार्यक्रम प्रदान करता है। FMS दिल्ली में MBA की लागत दो लाख है।

कुल सीट: 251
प्रवेश परीक्षा: CAT
शुल्क: INR 2,00,000
औसत पैकेज: INR 34,10,000

MDI गुड़गांव


MDI गुड़गांव स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। MDI गुड़गांव पाठ्यक्रमों के लिए आवेदकों को संस्थान द्वारा निर्धारित न्यूनतम पात्रता मानकों को पूरा करना होगा। नीचे दिए गए सभी पाठ्यक्रमों की कीमत INR 130,000 से INR 2,600,000 तक है। नीचे MDI गुड़गांव के सभी पाठ्यक्रम, लागत और पूर्वापेक्षाएँ सूचीबद्ध हैं:

सीट: 480
पात्रता: 50% के साथ स्नातक
प्रवेश परीक्षा: CAT
फीस: INR 24.99
औसत पैकेज: 26.7 LPA

IIFT नई दिल्ली


भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (IIFT) अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए भारत में शीर्ष MBA स्कूल है। भारत सरकार ने 1963 में IIFT की स्थापना की, जो एक अलग इकाई और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और व्यवसाय में नवाचार का केंद्र है। इच्छुक MBA छात्र वहाँ अध्ययन करने की उम्मीद करते हैं। 1990 के दशक में, IIFT एक सरकारी थिंक टैंक से एक बिजनेस स्कूल में बदल गया। कुछ ही वर्षों में, IIFT वित्त और वाणिज्य में विशेषज्ञता वाले भारत के अग्रणी बिजनेस स्कूलों में से एक के रूप में प्रमुखता से उभरा। प्रो. मनोज पंत IIFT के निदेशक हैं।

सीट: 392
प्रवेश परीक्षा: CAT, IIFT
फीस: INR 4.5 L – 21.77 L
औसत पैकेज: ₹26.5 LPA

जगन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, रोहिणी


JIMS रोहिणी में स्नातकोत्तर प्रबंधन शिक्षा उपलब्ध है। JIMS रोहिणी का लक्ष्य व्यवसाय और उद्योग के लिए अत्यधिक कुशल कर्मचारी प्रदान करना है। अपनी विनम्र शुरुआत से, संस्थान ने देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक रैंक तक विस्तार किया है। JIMS रोहिणी दिल्ली के बी-स्कूल की विशेषताएँ और USP नीचे सूचीबद्ध हैं। JIMS रोहिणी MBA 2024 में आवेदन करने के लाभों को भावी MBA छात्रों को समझाया जाएगा। JIMS रोहिणी अब आवेदन स्वीकार कर रहा है।

पात्रता: स्नातक 50%
सीट: 180
प्रवेश परीक्षा: MAT, XAT, CAT, CMAT, ATMA
फीस: 9.27 L
उच्चतम पैकेज: 22 LPA

Leave a Reply

Before you go!

Get accepted
without an application.

Get a Call from Our Admission Experts!