पटना में एमबीए कॉलेज: शहर की बेहतरीन व्यावसायिक शिक्षा पेशकशों के कारण, पटना में एमबीए की पढ़ाई भारत में एक लोकप्रिय विकल्प है। इन क्षेत्रों के एमबीए स्कूल कॉर्पोरेट अधिकारियों की अगली पीढ़ी को पढ़ाने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित और तैयार हैं। इन कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया CAT, MAT, XAT, CMAT, SNAP और अन्य परीक्षाओं के परिणामों से निर्धारित होती है। प्रवेश, लागत और करियर प्लेसमेंट की नीतियाँ कॉलेज दर कॉलेज अलग-अलग होती हैं। पटना में ऐसे कई कॉलेज हैं जहाँ आप एमबीए कर सकते हैं। ये विश्वविद्यालय आपको गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के अलावा बेहतरीन कार्य संभावनाएँ प्रदान करके एक बेहतर प्रबंधक बनने में मदद करते हैं। हम आपको बाद में पटना के कुछ शीर्ष एमबीए स्कूलों की सूची प्रदान करेंगे, साथ ही लागत, प्रवेश आवश्यकताओं, नौकरी प्लेसमेंट और रैंकिंग के बारे में जानकारी भी देंगे।

पटना एमबीए कॉलेजों के लिए योग्यता

पटना के एमबीए कॉलेजों में प्रवेश के लिए पात्रता आवश्यकताएँ इस प्रकार हैं:-

छात्रों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या कॉलेज से स्नातक होना चाहिए। एमबीए करने के इच्छुक लोगों के लिए स्नातक की डिग्री आवश्यक है।


पटना में अधिकांश एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, छात्रों को अपनी स्नातक की डिग्री में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए; आरक्षित श्रेणी के लिए, न्यूनतम 45% है। एमबीए पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवार वे भी हो सकते हैं जो स्नातक (स्नातक) के अपने अंतिम वर्षों में हैं। फिर भी, छात्रों को यह दस्तावेज प्रदान करना होगा कि उन्होंने स्कूल द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर स्नातक की आवश्यकताओं को पूरा किया है। पटना में एमबीए कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया पटना के अधिकांश कॉलेज एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सबसे आम प्रवेश परीक्षाओं को स्वीकार करते हैं, जिनमें CAT, MAT, XAT, ATMA, CMAT, FDDI AIST आदि शामिल हैं। छात्रों द्वारा संबंधित कॉलेज या विश्वविद्यालय प्रवेश आवेदन पत्र पूरा किया जाना चाहिए। प्रवेश पाने के लिए छात्रों द्वारा आवश्यक कागजी कार्रवाई जमा की जानी चाहिए। कॉलेज या संस्थान मेरिट सूची जारी करता है, जिसका उपयोग प्रवेश निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

पटना में सर्वश्रेष्ठ एमबीए स्कूल

पटना में शीर्ष 10 एमबीए कॉलेज नीचे सूचीबद्ध हैं: –

पटना से एमबीए कोर्स के लाभ

अधिक कमाई की संभावना: केवल स्नातक की डिग्री वाले व्यक्तियों की तुलना में, एमबीए वाले स्नातक आमतौर पर उच्च वेतन प्राप्त करते हैं और उनकी कमाई में वृद्धि की अधिक संभावना होती है। कई एमबीए पूर्व छात्र वेतन वृद्धि और कैरियर की प्रगति के मामले में अपने निवेश पर पर्याप्त रिटर्न की रिपोर्ट करते हैं।

वैश्विक दृष्टिकोण: आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में, क्रॉस-कल्चरल सहयोग और वैश्विक व्यावसायिक प्रथाओं के संपर्क के अवसर महत्वपूर्ण हैं। एमबीए प्रोग्राम अक्सर विभिन्न पेशेवर और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के छात्रों के एक व्यापक समूह को आकर्षित करते हैं।

उद्यमी कौशल: अपने व्यवसाय को शुरू करने और चलाने में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, भावी उद्यमी कंपनी नियोजन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन और रणनीति जैसे क्षेत्रों में ज्ञान और कौशल प्राप्त करके एमबीए से लाभ उठा सकते हैं।

एमबीए प्रोग्राम में नेतृत्व विकास पर जोर दिया जाता है, जिससे छात्रों को संगठनात्मक परिवर्तन करने, टीमों का नेतृत्व करने और चुनौतीपूर्ण व्यावसायिक सेटिंग्स में रणनीतिक निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान और आश्वासन मिलता है।

पटना के एमबीए कॉलेजों की सूची पते सहित

यहाँ पटना में एमबीए कार्यक्रमों की एक विस्तृत सूची दी गई है; भावी छात्र नीचे आवेदन पत्र देख सकते हैं:

कॉलेज का नाम कॉलेज का पता
Chandragupt Institute of ManagementMithapur Institutional Area, Patna – 800001
DMI PatnaEast Boring Canal Road, Patna – 800001
ISM PatnaBihta, Patna – 801103
Patna UniversityAshok Rajpath, Near Patna College, Patna – 800005
Indian Institute of Business Management (IIBM)Budh Marg, Patna – 800001
Catalyst Institute of Management and Advance Global Excellence (CIMAGE PATNA)East Boring Canal Road, Patna – 800001
L N Mishra Institute of Economic Development & Social ChangesBailey Rd, Near IAS Colony, Patna – 800001
AN College Patna (AN COLLEGE PATNA)Boring Road, Patna – 800013
Amity Global Business School (AGBS)Bailey Rd, Near Rupaspur Thana, Patna – 801503
Magadh Professional InstituteRajendra Nagar, Patna – 800016
Birla Institute of Technology, PatnaNear Patna Airport, Patna – 800014
Development Management Institute (DMI), PatnaWest of Gandhi Maidan, Patna – 800001

Leave a Reply

Before you go!

Get accepted
without an application.

Get a Call from Our Admission Experts!